बढ़ता जा रहा है कोरोना वायरस का खौफ, मुम्बई हवाई अड्डे पर हुई 50 हजार यात्रियों की जांच

बढ़ता जा रहा है कोरोना वायरस का खौफ, मुम्बई हवाई अड्डे पर हुई 50 हजार यात्रियों की जांच

अम्बुज यादव

कोरोना वायरस इस समय पूरे विश्व के लिए घातक और जानलेवा बीमारी हो गई है। इसकी वजह से लगातार मरने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। वहीं इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पूरे विश्व में ग्लोबल इंमरजेंसी लागू कर दी है। इसके अलावा सभी देशों के स्वास्थ्य विभाग इससे निपटारा पाने के लिए कोशिश में जुटे है लेकिन अभी तक इसका उपचार ढुढ़ा जा सका है। भले ही कारगार उपाय अभी नहीं निकाला जा सका है लेकिन उसके बाबजूद भी लोगों को काफी सजग कर दिया गया है। उसकी वजह से लोग भी काफी जागरुक होकर अपने रहन-सहन और खान-पान पर ध्यान दे रहे हैं। वहीं चीन से फैले इस वायरस की वजह से देशों में चीन से आने वाले यात्रियों की अच्छे से जांच हो रही है। यही नहीं अगर थोड़ा भी संदिग्ध मामला लग रहा है तो उसका इलाज शुरु कर दिया जा रहा है और उसे लोगों से मिलने भी नहीं दिया जा रहा है।

पढ़ें- कोरोना वायरस का खौफ, रोबोट दे रहे हैं मरीजों को दवाइयां

यही प्रक्रिया भारत में भी देखने को मिला है। भारत की आर्थिक राजधानी मुम्बई में अबतक 50 हजार से ज्यादा यात्रियों की जांच हो चुकी है। मुम्बई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के अधिकारियो के अनुसार 18 जनवरी से लेकर वहां पर अबतक 50 हजार से ज्यादा यात्रियों की जांच हो चुकी है। वही लगातार इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए विभाग ने केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार अब नेपाल,वियतनाम,इंडोनेशिया और मलेशिया से भी आने वाले हवाई यात्रियों की जांच शुरु कर दी है।  

जानकारी के लिए आपको बता दे कि अभी तक विभाग ने 18 जनवरी से चीन, हांगकांग, थाईलैंड, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और जापान से आने वाले यात्रियों की जांच कर रहा था। विभाग ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अब तक कुल 50,091 यात्रियों की जांच की जा चुकी है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस के खतरे से बाहर हुआ भारत

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।